How to Control Anger in Hindi | क्रोध को कैसे नियंत्रित करें

क्रोध एक सामान्य भावना है और यह एक सकारात्मक भावना हो सकती है जब यह आपको मुद्दों या समस्याओं के माध्यम से काम करने में मदद करता है, चाहे वह काम पर हो या घर पर। हालांकि, क्रोध समस्याग्रस्त हो सकता है अगर यह आक्रामकता, विस्फोट, या यहां तक ​​कि शारीरिक परिवर्तन की ओर जाता है। क्रोध नियंत्रण आपको ऐसा करने से बचने या कुछ ऐसा करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है जिससे आपको पछतावा हो। क्रोध बढ़ने से पहले, आप गुस्से को नियंत्रित करने के लिए विशिष्ट रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। जितना हम आंतरिक शांति चाहते हैं, सच्चाई यह है कि, हमें गुस्सा आने में कुछ ही सेकंड और घटनाओं की बारी आती है। और यह एक बार की घटना नहीं है; यह तेजी से पुस्तक, शहर के जीवन में हमारे जीवन के हर दिन बहुत ज्यादा है।

क्रोध को कैसे नियंत्रित करें

हम किसी भी चीज़ और हर चीज़ के बारे में लगातार नाराज़ या नाराज़ होते हैं – ट्रैफ़िक, मौसम, सरकार, मामलों की स्थिति, काम की ज़िंदगी, वज़न के मुद्दे, टारगेट पूरा नहीं करना, किसी दोस्त से लड़ाई या ऑटोरिक्शा ड्राइवर हमें धोखा देने की कोशिश करना। क्रोध, अस्थिर भावना, सुखद अनुभव का परिणाम नहीं हो सकता है, लेकिन तथ्य यह है कि यह अभिव्यक्ति का एक महत्वपूर्ण रूप है, जहां आप अपनी भावनाओं को छोड़ देते हैं। इसलिए, क्रोध करना और आप कैसा महसूस करते हैं, यह व्यक्त करना ठीक है, या यहां तक ​​कि ऊर्जा को अच्छे उपयोग के लिए डाल दें। दूसरी ओर, अत्यधिक या पुराना क्रोध, आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव डालता है, जहां यह हृदय गति, रक्तचाप, चिंता के स्तर आदि को प्रभावित करने वाले शारीरिक और जैविक परिवर्तन लाता है।

How to control anger

गुस्सा कैसे रोकें

भावनाओं को नियंत्रित करना आसान नहीं है, लेकिन आवश्यक है। क्रोध पर नियंत्रण रखने वाला व्यक्ति किसी भी भावना को नियंत्रित कर सकता है। यहाँ कुछ क्रोध प्रबंधन युक्तियाँ दी गई हैं

चेतावनी गाने को पहचानें

यदि आप पहचानना शुरू कर सकते हैं कि आप कब गुस्सा करना शुरू कर रहे हैं, तो इससे पहले कि आप वास्तव में काम करें या बाहर निकल जाएं, आप हमारे कुछ सुझावों को आज़माने के लिए एक अच्छी जगह पर होंगे। फिर आप नीचे कुछ रणनीतियाँ आज़मा सकते हैं। कुछ चेतावनी संकेत हैं:

  • तेज़ धड़कता दिल
  • दाँत पीसना
  • पसीना आना
  • कसी छाती
  • कंपन
  • चिंता
  • अपनी आवाज उठाना
  • तड़क या रक्षात्मक होना
  • अस्थायी रूप से आपकी समझदारी खो रही है
  • पेसिंग
  • खराब मूड का ‘फ़्लैश’ प्राप्त करना
  • किसी का अत्यधिक आलोचनात्मक होना
  • तर्कपूर्ण लग रहा है।

<<<HOW TO IMPROVE EYESIGHT NATURALLY>>>

आप नाराज क्यों हैं, इस पर काम करें

आपके नाराज होने के कई कारण हो सकते हैं। यह कुछ स्थितियों में एक सामान्य या समझने योग्य प्रतिक्रिया है, जैसे कि जब आप या किसी और के साथ गलत व्यवहार किया जा रहा हो। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप किसी के पास क्यों गए हैं, हालांकि, अपने दिन के बारे में सोचें और जो सेट करें, उसे इंगित करने का प्रयास करें। कुछ अन्य कारण जिनकी वजह से आपको गुस्सा आ रहा है, उनमें शामिल हैं:

  • आप बहुत दबाव में हैं
  • आप शारीरिक या हार्मोनल परिवर्तनों का सामना कर रहे हैं जो मूड स्विंग का कारण बनते हैं
  • तुम निराश हैं कि आपका जीवन कैसा चल रहा है।

यदि आप पहले पहचानने और फिर अपने गुस्से से निपटने के लिए काम करते हैं, तो आपके रिश्तों, शरीर, दिमाग और भावनाओं पर इस तरह का हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लिखो

कभी-कभी, सामान नीचे लिखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप गुस्से में क्यों हैं और आप इससे कैसे निपट सकते हैं। यह आपको चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने में भी मदद करेगा।

100 तक गिनें

यह एक बहुत बुनियादी लगता है, लेकिन यह काम करता है। 100 सेकंड के लिए आपको क्या परेशान कर सकता है इसके अलावा कुछ के बारे में सोचना आपको फ्यूज उड़ाने से बचा सकता है। इससे आपको कुछ और करने से पहले खुद को और अपने विचारों को इकट्ठा करने का मौका मिलता है।

व्यायाम करें

जैसे वे कहते हैं, जब संदेह में काम करते हैं। शारीरिक गतिविधि आपके दिमाग से सभी नकारात्मकता को छोड़ने के लिए सबसे अच्छे आउटलेट्स में से एक है। जब आपका दिमाग बादल जाता है, तब भी कुछ बुनियादी अभ्यास जैसे स्ट्रेचिंग आपको हल्का महसूस करने में मदद कर सकते हैं। यह तनाव मुक्त करने और अपने दिमाग को मुक्त करने में मदद करेगा। यदि आपके पास जिम तक पहुंच है, तो कुछ अतिरिक्त कैलोरी जलाने की कोशिश करें, बेशक खुद को तनाव न दें, या बस एक जॉग के लिए बाहर जाएं।

अपने गुस्से को व्यक्त करें

क्रोध में दमन या पकड़ अस्वस्थ है। इसलिए, हमें इसके बारे में बात करने में संकोच नहीं करना चाहिए। वास्तव में, भावनात्मक अभिव्यक्ति कला, नृत्य, आंदोलन, लिखित अभिव्यक्ति या रचनात्मक अभिव्यक्ति के किसी अन्य रूप के रूप में हो सकती है। क्रोध, यदि उत्पादक रूप से व्यक्त किया गया है, तो एक सकारात्मक कार्य हो सकता है। याद रखें, गुस्सा आना सामान्य बात है, लेकिन हमें इसे सही तरीके से दबाने की बजाए इसे सही दिशा में प्रसारित करने में सक्षम होना चाहिए, ”डॉ। रोशनी सोंधी, मनोवैज्ञानिक, मानसिक स्वास्थ्य, फोर्टिस हेल्थकेयर विभाग। अधिकांश विशेषज्ञ इस मुद्दे को संबोधित करने और “मैं” का उपयोग करके खुद को व्यक्त करने का सुझाव भी देते हैं। उदाहरण: मैं गुस्से में हूं क्योंकि आगे और पीछे। इन कारणों से मेरी भावनाएँ आहत हुईं। इससे आप दूसरों को दोष देने या आलोचना करने से भी बचेंगे।

<<<FACTS ABOUT YOUR BODY>>>

ब्रेक ले लो

यदि आप जानते हैं कि आपको आराम करने में क्या मदद मिलती है, तो जब भी आप गुस्सा महसूस कर रहे हों, तो आपको यह वास्तव में उपयोगी लगेगा। कुछ ऐसा समय निकालें, जिसमें आप आनंद लें, चाहे वह पार्क में घूम रहा हो, किताब पढ़ रहा हो या संगीत सुन रहा हो। आप आराम करने में मदद करने के लिए एक ऐप भी आज़मा सकते हैं।

पानी की शक्ति

ठीक से कार्य करने के लिए क्रोध को आपके शरीर से बाहर निकलने की जरूरत है। और ठंडा करने के लिए पानी के शांत प्रभाव का उपयोग करने से बेहतर तरीका क्या है। आपके दिमाग में वह सब तनाव छोड़ने के लिए लैप के बाद पानी और स्विमिंग लैप में गोता लगाने जैसा कुछ नहीं है। कुछ कैलोरी खोने के अलावा, यह कायाकल्प करने का एक शानदार तरीका भी है। यहां तक ​​कि पानी गिरने या समुद्र में लहरों की आवाज़ सुनकर आप आंतरिक शांति ला सकते हैं। या बस अपने मन को नष्ट करने के लिए एक लंबे समय तक स्नान करें और अपने मन को शांत करें। अपने आप से कहो, इसे बहने दो।

सांस लें

ऐसा कारण है कि योग हमें शांत करने में मदद करता है। हमारी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से हमारे भीतर ऊर्जाओं को चैनलाइज़ करने में मदद मिलती है, जिससे बदलाव आता है। सावासना, जिसे लाश मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, को क्रोध पर अंकुश लगाने के लिए सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक माना जाता है। यहां, आपको फर्श पर लेटने की जरूरत है, जिसमें हाथ और पैर शिथिल हों। हथेलियों को ऊपर की ओर और पैर खुले होने चाहिए। फिर बस अपनी आँखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि टेम्पो स्थिर हो जाता है, जिससे आप आराम महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि कुछ मिनट का ध्यान भी चमत्कार का काम कर सकता है।

गुस्सा एक सामान्य भावना है जो हर कोई समय-समय पर अनुभव करता है। हालांकि, यदि आप पाते हैं कि आपका क्रोध आक्रामकता या असंतोष में बदल जाता है, तो आपको क्रोध से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने की आवश्यकता है। यदि ये युक्तियां मदद नहीं करती हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करने पर विचार करें। एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ या चिकित्सक आपको अंतर्निहित कारकों के माध्यम से काम करने में मदद कर सकते हैं जो क्रोध और अन्य भावनात्मक मुद्दों में योगदान कर सकते हैं।

Recommended For You

About the Author: Abinaya

Abinaya is a strong writer and the content head of Open Education Portal. She specializes in content for teenagers. Abinaya is passionate and extremely fond of anything related to education and jobs. She has been a writer for the past three years and loves to focus her content on teenagers can help them shape their future.

1 Comment

  1. If someone looking to know how to control anger In Hindi, then here can get the complete information about it. This is really a great article. And thanks for this post!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *